स्टैचू ऑफ यूनिटी में घूमने की जगह, किस समय जाना चाहिए | Places Visit to Statue of Unity

 Govind Soni
0

Statue of Unity me Ghumne ke sthaan: भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल एक ऐसी शख्सियत है, जिनका नाम इतिहास के अंदर स्वर्ण अक्षरों से अंकित है।


 "स्टैचू ऑफ यूनिटी" सरदार वल्लभभाई पटेल की याद में बनाई गई, दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा है। अगर आप स्टेचू ऑफ यूनिटी का भ्रमण करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को पूरा और आराम से पढ़े। हर जानकारी को हमने इस पोस्ट के अंदर प्रदान की गई है।

statue-of-unity


स्टेचू ऑफ यूनिटी दुनिया का सबसे बड़ा स्टैचू है। इस स्टेचू का निर्माण भारत के लोह पुरुष एवं पूर्व स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभभाई पटेल की याद में बनाया गया है।

सरदार वल्लभभाई पटेल भारत के पूर्व प्रधानमंत्री रह चुके हैं, और इस देश का एकीकरण उनके द्वारा ही किया गया था।

स्टेचू ऑफ यूनिटी में कब और किस समय जाना चाहिए

स्टैचू ऑफ यूनिटी आखिर है क्या (What is the Statue of Unity after all?)

स्टेचू ऑफ यूनिटी विश्व के अंदर सबसे बड़ा स्टेचू है, जो सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति है। सरदार वल्लभभाई पटेल की बात क,रें तो आजाद भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री थे ।


भारत आजाद हुआ उस टाइम भारत के अंदर 562 रियासतें थी। उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल ने, इन सभी रियासतों का एकीकरण करके, पूर्ण भारत का निर्माण किया था । इसीलिए इसे इस स्टैचू को यूनिटी नाम भी दिया गया, स्टैचू ऑफ यूनिटी ।


स्टैचू ऑफ यूनिटी का निर्माण गुजरात राज्य के अंदर वडोदरा शहर के पास किया गया है। इसका निर्माण नर्मदा नदी के किनारे पर किया गया। यह भारत ही नहीं विश्व का महानतम स्थल के रूप में प्रसिद्ध है ।


स्टैचू ऑफ यूनिटी के कुछ दिलचस्प तथ्य (Some interesting facts about Statue of Unity)

इस लेख के अंदर हम आपको स्टेचू ऑफ यूनिटी के कुछ दिलचस्प तथ्यों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे ।


  • Statue of Unity विश्व की सबसे बडी मूर्ति है, इसकी ऊंचाई 183 मीटर है।
  • गुजरात राज्य के नर्मदा नदी के किनारे पर स्थित है।
  • भारत के पूर्व उप प्रधानमंत्री एवं लोह पुरुष के रूप में प्रसिद्ध, सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति है।
  • इस स्टेचू के आस पास बहुत सारे घूमने के लिए पर्यटन स्थल है।

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी में ठहरने की व्यवस्था

स्टेचू ऑफ़ यूनिटी में ठहरने के लिए, राज्य सरकार द्वारा बहुत ही शानदार सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है।

स्टेचू से थोड़ी दूरी पर टेंट रिजॉर्ट की व्यवस्था की गई है। जहां पर हमें एसी और non-ac दोनों प्रकार की सुविधाएं मिलती है। यहा टेंट रिजॉर्ट की व्यवस्था घास के मैदानों के अंदर की गई है, जहां रुकने का आनंद अलग ही आता है।

टेंट रिसोर्ट को आप ऑनलाइन द्वारा भी बुकिंग करवा सकते हैं। यह पर्यटकों के लिए और भी सुविधाजनक हो जाता है।

आप कितने दिन के लिए भी ऑनलाइन बुकिंग करवा सकते हैं, जितने दिन आप रूकना चाहते हो।

इस टाइप के रिसोर्ट के अंदर आपको स्थानीय भोजन की सुविधा प्रदान की जाती है। स्थानीय भोजन के साथ-साथ आपको, कॉन्टिनेंटल भोजन की व्यवस्था भी मिलती है।

ऐसे रिसॉर्ट के अंदर आपको मनोरंजन के लिए, स्थानीय गुजराती परंपरा से रूबरू करवाया जाता है। गुजराती परंपरा के सांस्कृतिक कार्यक्रम आपके सामने प्रस्तुत किए जाते हैं।


स्टैचू ऑफ यूनिटी कब जाना चाहिए

'स्टेचू ऑफ यूनिटी' यह एक मूर्ति नहीं, भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी की याद का स्थल भी है। इसके साथ-साथ पर्यटन के तौर पर यहां पर, घूमने के लिए भी नदी और वन्य जीव है, जिनको आप निहार सकते हैं।


इस जगह पर घूमने के लिए, आपको गर्मी के मौसम में आना सबसे उपयुक्त रहता है। वैसे आप साल के अंदर कभी भी आ सकते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम के अंदर आपके यहां पर पर्यटन के तौर पर, जो वन्य जीव स्थली है, वहां आपको वन्य जीवों को अच्छी तरीके से देख सकते हैं।


इस स्टेच्यू के पास राफ्टिंग करने के लिए सुविधा प्रदान की गई है। आप अच्छी तरीके से राफ्टिंग कर सकते हैं। राफ्टिंग करते हुए आप जंगल एवं पहाड़ों की यह खूबसूरत वादियां, नदी और वन्यजीवों का बहुत ही आनंद ले सकते हैं।


स्टैचू ऑफ यूनिटी किस प्रकार जाय?

स्टैचू ऑफ यूनिटी पहुंचने के लिए, आपको हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध है। अगर आप हवाई मार्ग से जाओ या फिर रेल मार्ग से या फिर सड़क मार्ग से, सभी तरह की सुविधा उपलब्ध है।


रेल मार्ग द्वारा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी जाना

स्टैचू ऑफ यूनिटी गुजरात राज्य की वडोदरा शहर के पास स्थित है। इसीलिए आपको हिंदुस्तान के सभी बड़े शहरों से बड़ोदरा के लिए ट्रेन की सुविधा उपलब्ध है।


 अगर आपको डायरेक्ट वडोदरा के लिए ट्रेन नहीं मिलती है, तो आप गुजरात के किसी और शहर आ सकते हैं, और गुजरात के दूसरे शहरों से बड़ोदरा के लिए सीधी ट्रेन बहुत ही उपलब्ध है।


वडोदरा शहर आने के बाद, आपको वडोदरा से 100 किलोमीटर दूरी पर सरदार सरोवर डैम की तरफ जाना होगा। जहां पर आगे केवड़िया नमक कॉलोनी स्थान है उसी स्थान पर स्टैचू ऑफ यूनिटी बना हुआ है।


सड़क मार्ग कैसे जाए स्टेचू ऑफ यूनिटी 

सड़क मार्ग की बात करी जाए, तो सबसे पहले आपको वडोदरा शहर आना होगा। वडोदरा शहर आने के बाद आप सार्वजनिक बस से या टैक्सी करके भी स्टैचू ऑफ यूनिटी जा सकते हैं। बड़ोदरा से इसकी दूरी 100 किलोमीटर के आसपास है।


वडोदरा शहर के लिए आपको भारत के प्रमुख शहरों से बस की सुविधा उपलब्ध है, जिसके माध्यम से आप आ सकते हैं


हवाई मार्ग 

हवाई मार्ग की बात करी जाए, तो बड़ोदरा के अंदर हवाई अड्डा है। आप देश के किसी भी शहर से बड़दरा की फ्लाइट पकड़ सकते हैं।


 अगर बड़ोदरा की सीधी फ्लाइट ना हो, तो आप नजदीकी सूरत की फ्लाइट पकड़ सकते हैं। क्योंकि सूरत के अंदर इंटरनेशनल हवाई अड्डा है।


स्टेच्यू ऑफ यूनिटी घूमने के स्थान

जंगल सफारी

यहां पर आने वाले लोगों एवं बच्चों को, सबसे ज्यादा आकर्षित करने वाली जगह है, तो वह है जंगल सफारी।


आप इस स्थान पर आकर, जंगल सफारी के द्वारा 12 तरह के विशेष तौर पर, जानवरों को देख सकते हैं। जैसे शेर तेंदुआ ज़ेबरा और अन्य कई ।


इस जंगल सफारी के टिकट की बात करी जाए, तो 18 साल से ऊपर के लिए लोगों के लिए ₹200 और 18 वर्ष से कम लोगों के लिए ₹150 है।


इस टिकट को करने के बाद आप 4 घंटे की जंगल सफारी आराम के साथ कर सकते हैं। इस जंगल सफारी के अंदर पर्यटकों को बहुत ही मजा आता है। देश के साथ-साथ विदेशी पर्यटक भी, इन जंगल सफारी का बहुत ही मजा आनंद लेते हैं।


स्टेच्यू ऑफ यूनिटी

यूनिटी की मूर्ति के दो किलोमीटर की दूरी पूर एक बड़ा सा बगीचा है। इस बगीचे के अंदर भिन्न - भिन्न प्रकार के बहुत सारे फूल और विभिन्न प्रकार के पौधे हैं। इसीलिए यह बहुत ही प्रसिद्ध है।


इसका पर आकर आप विश्व की, सबसे बड़ी प्रतिमा के साथ - साथ, इस खूबसूरत बगीचे को भी देख पाएंगे। जिससे आपके मन को शांति और सुकून मिलेगा


पेट जोन

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास ही, यह एक पेट जोन बना हुआ है। इस पर विभिन्न सरकार के फोटो लगाए गए हैं। और एक शानदार बगीचा भी है। जिसकी वजह से इसकी खूबसूरती बहुत ही अधिक बढ़ जाती है।


स्टेच्यू ऑफ यूनिटी में खान पान की व्यवस्था एवम् प्रसिद्ध व्यंजन 

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में अगर आप घूमने के लिए जाते हैं, तो यहां पर आपको खाने पीने की व्यवस्था की पूरी सुविधा मिलती है।


यहां पर आपको देश के एवं विशेष तौर पर गुजरात के प्रसिद्ध व्यंजन सारे मिल जाते हैं।


खांडवी

खांडवी व्यंजन, यह व्यंजन गुजरात के लोगों में बहुत ही प्रसिद्ध है। इसे विशेष तौर पर सुबह के नाश्ते के समय खाया जाता है।


 इसको तैयार करने के लिए बेसन, चीनी और नमक के घोल का प्रयोग लेते हैं। खाने के अंदर स्वाद की बात की जाए, तो यह नमकीन एवं मीठा होता है। इसके अंदर कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है।


ढोकला

ढोकला की बात की जाए, तो यह बेसन से तैयार किया जाता है। यह एकदम मुलायम होता है एवं जालीदार भी होता है।


 गुजरात के लोगों में यह बहुत प्रसिद्ध खाने का व्यंजन है। ढोकला की बात की जाए तो स्वाद के अंदर यह नमकीन होता है। गुजरात के स्थानीय लोग इसे नाश्ते एवं भोजन के साथ भी खाते हैं।


हांडवों

यह व्यंजन दिखने में केक की तरह दिखता है। इसे बनाने के लिए बेसन का पेस्ट, अरहर दाल के साथ चना दाल होती है।


 इसके अंदर सजावट के लिए सफेद तिल मिलाए जाते हैं। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। गुजरात के लोगों में बहुत ही प्रसिद्ध है।


Frequently Asked Questions

    
Q: स्टेचू ऑफ यूनिटी की  ऊंचाई कितनी है?
 
A: स्टेच्यू ऑफ यूनिटी 182 मीटर ऊंचाई है।
    
Q: स्टेचू ऑफ यूनिटी के अलावा पर्यटन के स्थल कौनसे है?
 
A: नदी में राफ्टिंग, जंगल सफारी, पेट जोन, बगीचे और झरने आदि कई पर्यटन स्थल है।
    
Q: स्टेचू ऑफ़ यूनिटी की टिकट फीस कितनी है?
 
A: प्रवेश शुल्क 3-15 साल के बच्चों की 60 रुपए और बड़ो के लिए 120 रुपए है।

Q: स्टेचू ऑफ़ यूनिटी में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध पर्यटन की जगह कौन सी है?
A: सबसे खूबसूरत एवम् आकषर्क जगह जंगल सफारी है, आपको जंगल सफारी में तीन से चार घंटे बड़े से जंगल में गाड़ी द्वारा घुमाया जाता है। और बहुत से जानवर देखने को मिलते है।

Q: स्टेचू ऑफ़ यूनिटी किस समय घूमने जाना चाहिए ?
A: किसी भी समय घूमने जा सकते हैं। गर्मी और बरसात के मौसम में अधिक आनन्द आता है । जब गर्मी के मौसम में ज्यादा आनन्द रहता है।
       
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !